TATA MOTOR द्वारा बेंगलुरु के सार्वजनिक परिवहन को 921 इलेक्ट्रिक बसों से सशक्त करने का कदमTATA MOTOR द्वारा बेंगलुरु के सार्वजनिक परिवहन को 921 इलेक्ट्रिक बसों से सशक्त करने का कदम

 भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल के चलन को बढ़ाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार दिन-रात प्रयास कर रही है। भारत के कई राज्यों में इलेक्ट्रिक बस भी चलना शुरू हो गया है, ताकि प्रदुषण को कम किया जा सके। इसी क्रम में TATA MOTOR ने बेंगलुरु मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (BMTC) के लिए 921 इलेक्ट्रिक बसों की आपूर्ति का ऑर्डर हासिल किया है।

tata motors ev bus

TATA MOTOR द्वारा BMTC को दिए गए इलेक्ट्रिक बसों से बढ़ते हुए बेंगलुरु के सार्वजनिक परिवहन का अधिक पर्यावरण-अनुकूल करने का कदम

सामान ढोने के लिए बड़े वाहन बनाने वाली भारत की सबसे बड़ी कंपनी Tata Motor ने बेंगलुरु के सार्वजनिक परिवहन को अधिक पर्यावरण-अनुकूल बना दिया है। उन्होंने बेंगलुरु मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (BMTC) को आधुनिक स्टारबस इलेक्ट्रिक वाहन (EV) दिए। यह एक बड़ी योजना का हिस्सा है जहां TATA MOTOR की सहायक कंपनी, टीएमएल स्मार्ट सिटी मोबिलिटी सॉल्यूशंस लिमिटेड, 12 वर्षों में BMTC के लिए 921 उन्नत 12-मीटर इलेक्ट्रिक बसों की आपूर्ति, संचालन और रखरखाव करेगी।

भारत में निर्मित टाटा स्टारबस EV में बेंगलुरु में टिकाऊ और आरामदायक यात्रा अनुभव के लिए शानदार डिजाइन और विशेषताएं हैं। मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत पहल का पालन करते हुए ये बसें उत्सर्जन-मुक्त हैं, उन्नत बैटरी सिस्टम का उपयोग करती हैं और शहर के भीतर सुरक्षित और सुविधाजनक यात्रा के लिए आधुनिक तकनीक के साथ विकसित की गई हैं।

TATA MOTORS EV BUS

कर्नाटक के मुख्यमंत्री श्री सिद्धारमैया के साथ TATA MOTOR की स्मार्ट इलेक्ट्रिक बस का उद्घाटन

कर्नाटक के मुख्यमंत्री श्री सिद्धारमैया ने अन्य महत्वपूर्ण लोगों के साथTATA MOTOR की स्मार्ट इलेक्ट्रिक बस का उद्घाटन किया। BMTC की प्रबंध निदेशक, सुश्री जी सत्यवती ने इन बसों को पेश करने पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि वे कार्बन पदचिह्न को कम करने और नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने के BMTC के लक्ष्य के अनुरूप हैं।

TATA MOTOR EV BUS

टीएमएल स्मार्ट सिटी मोबिलिटी सॉल्यूशंस लिमिटेड के सीईओ और एमडी, श्री असीम कुमार मुखोपाध्याय ने बेंगलुरु के नागरिकों के लिए अत्याधुनिक, पर्यावरण-अनुकूल समाधान प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता का उल्लेख किया। TATA MOTOR पहले ही विभिन्न भारतीय शहरों में 1,500 से अधिक इलेक्ट्रिक बसें उपलब्ध करा चुकी है, जो 95% से अधिक के उच्च अपटाइम के साथ 10 करोड़ किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करती हैं। टाटा स्टारबस EV एक उन्नत इलेक्ट्रिक बस है जो शहर में आवागमन के लिए नए मानक स्थापित करती है, जो यात्रियों के लिए ऊर्जा दक्षता, उपयोग में आसानी, आराम और सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करती है।

ABOUT BMTC

बैंगलोर मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन, आधिकारिक तौर पर बेंगलुरु मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन (BMTC), भारतीय शहर बैंगलोर में एक राज्य के स्वामित्व वाली सार्वजनिक सड़क परिवहन निगम है। इसका पूर्ण स्वामित्व कर्नाटक सरकार के पास है। यह बैंगलोर महानगर क्षेत्र में कार्य करता है। अगस्त 2022 तक, इसके पास 6798 बसों का बेड़ा है।

BMTC LOGO

यात्रियों को बसों को लाइव ट्रैक करने, शेड्यूल की जांच करने, उनकी यात्रा की योजना बनाने और चरणों के बीच किराए की गणना करने में सहायता करने के लिए “Namma BMTC” नामक एक नया ऐप लॉन्च किया गया है। इस ऐप की एक खास विशेषता एसओएस सुविधा है जो आपात स्थिति में किसी भी नजदीकी पुलिस स्टेशन को अलर्ट करके महिलाओं की मदद कर सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *